सेनानी बिहार रेजिडेंट कल्याण समिति की हंगामेदार बैठक हुई सम्पन्न

Spread the love

संवाददाता :-विपिन यादव

लखनऊ । रायबरेली रोड स्थित सेनानी बिहार कालोनी के सेनानी विहार रेजीडेट कल्याण समिति की साधारण सभा की हंगामेदार बैठक हुई, जिसमें लोगों ने भाग लिया। बैठक का संचालन करते हुए सुधेश कान्त दीक्षित, सदस्य ने कहा कि पिछले एक दो वर्षों से लगातार सभी सदस्यों द्वारा चुनाव की बारम्बार अनुरोध किये जाने के बावजूद मौजूदा कालातीत समिति ने चुनाव नहीं कराये। पिछले 14 वर्षों में सिर्फ 92, सदस्य थे। कुछ सदस्यों द्वारा विशेष सदस्यता अभियान चलाने पर वो महीने में समिति के सदस्यों की संख्या, 200 से ज्यादे हो चुकी है। रजिस्ट्रार कार्यालय से चुनाव के लिए पिछले 4 महीने से लगातार व्यक्तिगत सम्पर्क किया जा रहा है, परन्तु समिति के सदस्य वहाँ से भी चुनाव नहीं होने दे रहे हैं। समिति के स्व घोषित महामंत्री एस.के. गुप्ता, अध्यक्ष एस. के. पाण्डेय द्वारा कॉलोनी में तानाशाही, मनमानी, विद्वेश पूर्ण माहौल बना रखा है। इनकी निष्क्रियता से कॉलोनी का बैंक खाता 10 वर्ष से निष्क्रिय / डोरमेंट ही चुका है। सदस्यों से प्राप्त राशि बैंक में जमा नहीं कराकर समिति द्वारा अपने पास रखा जा रहा है जो गम्भीर वित्तीय धोखाधड़ी है। रजिस्ट्रार ऑफिस को यह सब तथ्य लिखित में बताने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, पेपर-पेपर खेला जा रहा है।

सभी सदस्यों ने आक्रोशित हो इस पर अपने विचार रखे तथा कहा कि रजिस्ट्रार ऑफिस की मिलीभगत से ही यह कार्य हो रहा है। कई बार लिखित में बताने पर भी उपरजिस्ट्रार ने न तो इनके रिकार्डस की विशेष जाँच कराई न ही रिकार्ड्स को अपने कार्यालय में मंगवाकर रखा। ऑखिर किस हैसियत से कालातीत समिति रोकढ़ बही, पावती की प्रति, बैठक का रजिस्टर अपने पास रखे हुए है? सभी सदस्यों द्वारा आक्रोशित हो रजिस्ट्रार ऑफिस के अधिकारियों और बाबूओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये और कहा कि अपने यही काले कारनामों को छुपाने के लिए ही ये पदाधिकारीगण चुनाव नहीं करा रहे है। सदस्यों ने कॉलोनी का सोशल मीडिया व्हटसएप ग्रुप के एडमिन एस. के. गुप्ता स्व-घोषित महामंत्री, तानाशाही पूर्ण व्यवहार भ्रष्टाचार का आरोप लगाया । ग्रुप में यदि कोई सदस्य समिति से प्रश्न करे तो पोस्ट डिलिट कर देते हैं, सदस्य को ही ग्रुप से रिमूव कर दिया जाता है। अध्यक्ष एस. के. पाण्डेय भी उन्ही की हा में हा मिलाते हैं तथा कई पदाधिकारियों के साथ भ्रष्टाचार में कंठ तक लिप्त हैं। बैठक में रमाशंकर सिंह, अभय चंदेल, बलराम सिंह चौहान, बासुदेव पाण्डेय सहित अन्य लोगों ने अपने-अपने विचार रखे। सभी सदस्यों ने आकोश रैली निकाले जाने की माँग की।

इस पर सभा के अस्थाई अध्यक्ष कर्नल (डॉ) डी. के. शुक्ला ने सदस्यों को शान्त करते हुए कहा कि एस. के. गुप्ता, स्व घोषित महामंत्री के विरुद्ध सभी सदस्य दिनांक 31.03.2024 को ही अविश्वास प्रस्ताव पारित कर चुके हैं, परन्तु उनके द्वारा उसके उपरान्त भी कॉलोनी के जनों के हितों के विपरीत मनमाना और विद्वेश पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है, वित्तीय अनिमियतत्ता दिख रहीं है। परन्तु हमें धैर्य नहीं खोना है। रजिस्ट्रा ऑफिस में सतत सम्पर्क करके तथा मुख्यमंत्री पोर्टल में इसकी शिकायत कर के मामले के शीघ्र हल के प्रयास किये जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *