खेल संग पर्यावरण का मेल, उन्नाव के परिषदीय विद्यालयों से ओलंपियन हॉकी खिलाड़ी सुजीत करेंगे शुरुआत

Spread the love

👉ओलंपियन सुजीत बने ग्रीन एंड क्लीन उन्नाव के ब्रांड एम्बेसडर। 👉ओलंपियन हॉकी खिलाड़ी सुजीत कुमार ने सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा और शिक्षक प्रदीप वर्मा की मिशन क्लीन ग्रीन उन्नाव मुहिम को सराहा 👉बेसिक के बच्चे सुजीत से हॉकी के साथ पर्यावरण संरक्षण भी सीखेंगे

उन्नाव।, पर्यावरण सरंक्षण के लिए शुरू की गई मुहिम मिशन ग्रीन एंड क्लीन उन्नाव ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। गत 20 वर्षों से समाज सेवा और पौधे लगाकर पर्यावरण की स्वच्छता के लिए संकल्पित सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्र के साथ मिलकर उन्नाव के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गढ़ौवा के शिक्षक और उत्तर प्रदेश नशा मुक्ति आंदोलन संचालक प्रदीप वर्मा ने परिषद के विद्यालयों के साथ ही गांवों में पहुंचकर इस मुहिम को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। पिछले माह इसी कड़ी में अनूप ने औरास के रामपुर से उन्नाव में पर्यावरण सुधार और संरक्षण के उपाय अपनाने शुरू किए, जिसका परिणाम यह रहा कि गांव में लोग नए पौधों को रोपित कर और हरे पेड़ों को संरक्षित करने के लिए जुट गए हैं।
अनूप और प्रदीप ने इस संदर्भ में जब अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पूर्व ओलंपियन सुजीत कुमार से परिषद के बच्चों को हॉकी के नियमों के साथ ही खेलों में अनुशासन और इसके माध्यम से पर्यावरण को बचाने के प्रयासों सिखाने के लिए भेंट की तो उनका बड़ा ही सकारात्मक रुख देखने को मिला। उन्होंने बच्चों के साथ जुड़ने की बात को गंभीरता से लेते हुए रामपुर गढ़ौवा विद्यालय से ही शुरुआत करने की बात कही। सुजीत ने कहा कि खेलों में अच्छे परिणामों के लिए अनुशासन के साथ ही स्वस्थ शरीर होना जरूरी है और स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है स्वच्छ पर्यावरण। यदि खिलाड़ी को देश का बेहतरीन प्लेयर बनने की चाह हो तो इसके लिए उसे एक अच्छे वातावरण में भी रहना आवश्यक है। उन्होंने अनूप और प्रदीप से कहा कि खेलों को पर्यावरण से जोड़ने पर इसके बेहद अच्छे परिणाम सामने आएंगे। सुजीत ने समाज के सभी लोगों को वृक्ष लगाकर जीवन बचाने का भी संदेश दिया। उन्नाव में खेलों को लेकर अधिक ध्यान न दिए जाने पर उन्होंने गहरी चिंता व्यक्त की। खिलाड़ियों को खेलने के लिए अच्छे स्टेडियम और कोच का होना अति आवश्यक बताया। रामपुर गढ़ौवा और नवाबगंज के बच्चों के फेडरेशन गेम्स में अच्छे प्रदर्शन को उन्होंने उन्नाव की उपलब्धि बताते हुए कहा की उन्हें और निखारने के लिए आगे भी कड़ी मेहनत जरूरी होगी। देश के राष्ट्रीय खेल हॉकी के प्रति बच्चों को आकर्षित कर रहे खिलाड़ी ने परिषदीय विद्यालयों में खेलों के गुर सिखाने के लिए अपनी सहमति देते हुए कहा की उन्हें अच्छा महसूस होगा की वे बच्चों के लिए कुछ और कर पाएं। सोशल मीडिया पर संदेश प्रसारित कर उन्होंने सभी को पौधे लगाने का संदेश दिया जिससे की हमारी आने वाली पीढ़ी भी बिना पीठ में ऑक्सीजन सिलेंडर बांधे श्वास ले सके।
अनूप मिश्र और प्रदीप वर्मा द्वारा सामाजिक कार्यों के प्रति बरती जा रही गंभीरता और जमीन से जुड़कर काम करने की सराहना करते हुए ओलंपियन सुजीत ने अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों की भी चर्चा की। देश के लिए ओलंपिक 1988 में कोरिया के गेम में आई बड़ी चुनौती का जिक्र करते हुए उन्होंने इसे यादगार और गौरवशाली बतलाया।
शिक्षक प्रदीप वर्मा के द्वारा बच्चों के शैक्षणिक विकास के साथ ही शारीरिक विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों को भी अद्वितीय कहा। अनूप मिश्र द्वारा उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनकर मुहिम से जुड़ने का आभार प्रकट किया गया। उन्होंने कहा अब वो दिन दूर नहीं जब बेसिक के बच्चे सुजीत से हॉकी के साथ साथ जीवन जीने की कला भी सीखेंगे और खेल खेल में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक बनेंगे। मिशन क्लीन ग्रीन उन्नाव के संयोजक सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व ने बताया कि खेल संग पर्यावरण का मेल अभियान की शुरुआत जल्द ही शिक्षक प्रदीप कुमार वर्मा के नेतृत्व में उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गढ़ौवा विकास क्षेत्र औरास जनपद उन्नाव से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *