गणेशोत्सव से पहले मुंबई-गोवा महामार्ग को गड्ढों से मुक्त करने का इरादा

Spread the love

गणेशोत्सव से पहले मुंबई-गोवा महामार्ग को गड्ढों से मुक्त करने का इरादा
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
पी वी आनंदपद्मनाभन
रायगढ़ :- गणेशोत्सव के लिए कोंकण जाने वाले नागरिकों को सड़कों पर पड़े गड्ढों से परेशानी न हो, इसके लिए सरकार की ओर से हर तरह के उपाय किए जा रहे हैं. हमारा इरादा है कि, गणेशोत्सव से पहले मुंबई-गोवा महामार्ग को गड्ढा मुक्त बनाया जाए, ऐसा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा.

मुख्यमंत्री शिंदे ने मुंबई गोवा महामार्ग पर चल रहे सड़क कार्यों का निरीक्षण किया, उस समय वे बोल रहे थे. 

  इस अवसर पर सांसद श्रीरंग बारणे, सार्वजनिक निर्माण मंत्री रवींद्र चव्हाण, सर्वश्री विधायक प्रशांत ठाकुर, भरत गोगावले, महेंद्र थोरवे, महेंद्र दलवी, रवींद्र पाटिल, संभागीय आयुक्त पी. ​​वेलरासु, जिलाधिकारी किशन जावले, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. भरत बास्टेवाड, जिला अधीक्षक पुलिस अधिकारी सोमनाथ घार्गे, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के परियोजना संचालक श्री घोटकर, सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग की अधीक्षक अभियंता सुषमा गायकवाड़, कार्यकारी अभियंता जगदीश सुखादेव, रूपाली पाटिल, प्रांत अधिकारी राहुल मुंडके, प्रवीण पवार, ज्ञानेश्वर खुटवल, अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

 पनवेल, पलस्पे से इस मुंबई-गोवा मार्ग पर सड़क के कार्यों का प्रत्यक्ष निरीक्षण मुख्यमंत्री श्री शिंदे की उपस्थिति में शुरू हुआ और निरीक्षण दौरा कशेडी घाट के भोगाव में सुरंग स्थल पर समाप्त हुआ. 

    मुख्यमंत्री  शिंदे ने कहा कि सड़क का काम जल्द से जल्द पूरा करने और गड्ढों पर स्थायी उपाय करने के लिए आधुनिक तकनीक का प्रभावी उपयोग शुरू किया गया है. सड़क के गड्ढे भरने की तीन आधुनिक प्रकियाओं का अवलंब चल रहा हैं, पहली टेक्नोलॉजी एम60 आरएफसी और लियो पॉलिमर पद्धति, दूसरी रैपिडेक्स हार्डनर एम60 पद्धति, और तीसरी डीएलसी पद्धति. इसी प्रकार ब्रिक्स कास्ट एम60 पद्धति का भी प्रयोग किया जा रहा है. इस पद्धति में सीमेंट की रेडीमेड प्लेटें लगाकर सड़क तैयार की जा रही है, इसके जरिए मुंबई-गोवा हाईवे को गड्ढा मुक्त बनाने और बाकी काम को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए पूरी टीम काम कर रही है, ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा.

   उन्होंने कहा, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों और सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय कौन सी पद्धति से कहां पर काम करना है, यह योजना बनाने का काम चल रहा है.

  मुख्यमंत्री ने रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घार्गे को काम छोड़कर जानेवाले पुराने ठेकेदारों के खिलाफ दोषपूर्ण मानव हत्या का मामला दर्ज करने का निर्देश दिया.

  करीब 155 किमी लंबी इस सड़क के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बारिश में पलस्पे, गडब, कोलाड, मानगांव, लोणेरे फाटा और कशेडी बोगदा में चल रहे सड़क कार्यों का निरीक्षण किया.

 अंत में, उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को इस महामार्ग पर सड़कों के शेष कार्यों को तुरंत पूरा करने का निर्देश दिया.

इस निरीक्षण के दौरान रायगढ़ प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को मुंबई-गोवा हाईवे का काम जल्द से जल्द पूरा करने के संबंध में एक निवेदन दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *