नागेंद्र सिंह की अध्यक्षता में पूरे प्रदेश के पत्राचार बीटीसी बैच 1996 के अभ्यर्थियों की एक महत्वपूर्ण बैठक लखनऊ हुई

Spread the love

संवाददाता रेनू गौड़
लखनऊ। नागेंद्र सिंह की अध्यक्षता में प्रदेश के पत्राचार बीटीसी बैच 1996 के अभ्यर्थियों की शासन द्वारा जारी किए गए शासनादेश दिनांक 6 सितम्बर 1994 से अपने नौकरी एवं अपने हक को लेकर आज 30 वर्षी से संघर्षरत रहे। अभ्यर्थियों की एक महत्वपूर्ण बैठक दिनांक 12 अगस्त 2024 दिन सोमवार को दारुलशफा विधायक निवास बी ब्लॉक के कागन हाल लखनऊ में बैठक की गयी।

सिंह ने अभ्यर्थियों को सम्बोधन करते हुए कहा कि हमारी लड़ाई शासनादेश दिनांक 6 सितम्बर 1994 से जारी होने से लेकर आज 30 वर्षों से चल रही है। लेकिन इन 30 वर्षों के अन्तराल में आज तक कितनी सरकारें आई और कितनी सरकारें चली गई। लेकिन प्रदेश के पत्राचार बीटीसी बैच 1996 के अभ्यर्थियों पर किसी ने ध्यान नहीं दिया है। सिंह ने कहा कि इस प्रकरण को लेकर बैच 1996 के अभ्यर्थियों द्वारा मामला उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक जा चुका है। जिसमें अभ्यर्थियों को उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली तक जीत हो चुकी है। इस प्रकरण को लेकर सरकार माननीय उच्च न्यायालय से लेकर माननीय सर्वोच्च न्यायालय तक हार चुकी है। उच्च न्यायालय इलाहाबाद के लखनऊ खंडपीठ के द्वारा अभ्यर्थियों के पक्ष में किए गए आदेश के समय से अनुपालन न कराने के परिपेक्ष्य में अभ्यर्थियों द्वारा दायर किए गए योजित अवमानना याचिका संख्या= 174/2015 मान्यता प्राप्त टीचर्स एसोशिएशन बेसिक व अन्य बनाम हीरालाल गुप्ता तत्कालीन सचिव, बेसिक शिक्षा व अन्य स्टेट आफ यूपी, लखनऊ के द्वारा अभ्यर्थियों के पक्ष में आदेश होने के बावजूद भी बेसिक शिक्षा विभाग के विभागीय अधिकारियों द्वारा अभ्यर्थियों की परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति / समायोजन नहीं की गयी जिसकी वजह से बेसिक शिक्षा विभाग के विभागीय अधिकारियों को आदेश का पालन न करने के जुर्म में माननीय उच्च न्यायालय लखनऊ खंडपीठ से माननीय अधिकारियों पर गैर जमानती वॉरंट भी जारी हो चुका है। जिसकी सुनवाई माननीय सुप्रीम कोर्ट में अन्तिम चरण पर चल रही है।

सिंह ने प्रदेश के अभ्यर्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कालीचरण आर्य द्वारा जो प्रदेश में मान्यता प्राप्त टीचर्स एसोशियेशन संघ बनाया गया था एवं उस संघ के द्वारा पूरे प्रदेश के अभ्यर्थियों की लड़ाई इस प्रकरण को लेकर चल रही थी। उच्च न्यायालय द्वारा सिर्फ चार अभ्यर्थियों के पक्ष में आदेश करते हुए उसके संघ को सेम टू डिलीट कर दिया गया है/ खत्म कर दिया गया है। इस परिवेश में हम लोगों के सामने अपने इस प्रकरण को लेकर परिस्थितिया ऐसी मोड ले ली है कि हम लोगों के सामने एक नए संघ का निर्माण करना बहुत जरूरी हो गया है। सिंह द्वारा प्रदेश में एक नया संघ बनाने की प्रदेश के अभ्यर्थियों से अपील किया गया है, ताकि इन 30 वर्षों के किये गये संघर्ष का नए संघ के द्वारा मिल जुलकर इस लड़ाई को अंजाम दिया जा सके जिससे नए संघ के माध्यम से जनहित में पूरे प्रदेश के पत्राचार वीटीसी बैच 1996 के अभ्यर्थियो का उद्धार हो सके एवं हम सभी अभ्यर्थियों की लक्ष्य की प्राप्ति हो सके। सिंह द्वारा जल्द से जल एक नए संघ के निर्माण के लिए प्रदेश के अभ्यर्थियों से अपील किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *