नवधा फिल्मोत्सव का पोस्टर हुआ जारी

Spread the love

ब्यूरो :नागेश गुप्ता

बरेली विश्व संवाद केंद्र के संयोजकत्व में आयोजित होने वाले नवधा फिल्मोत्सव का पोस्टर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत प्रचार प्रमुख कीर्ति कुमार ने जारी किया। केशव कृपा संघ कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में कीर्ति कुमार ने कहा कि सिनेमा और संस्कृति परस्पर रूप से जुड़े हुए हैं। यह साझी विरासत है जो दो धाराओं को आपस में बांधती है। भारतीय सभ्यता और संस्कृति के वैश्विक प्रसार एवं प्रचार के लिए सिनेमा एक सशक्त माध्यम है क्योंकि भारतीय अस्मिता की झलकियां सिनेमा में मिलती है और भारतीय सिनेमा भारतीयता की अनूठी पहचान है।
सह प्रांत प्रचार प्रमुख कीर्ति कुमार ने बताया कि भारतीय फिल्मों में अपनी संस्कृति और स्वभाव, अपनी समस्याएं और चुनौतियों का समाधान अपने तरीकों से हो, समाज में राष्ट्रभाव जाग्रत हो। ऐसे ही समाज में जागरण उत्पन्न करने वाले कलात्मक लोगों को एक मंच पर लाने के लिए विश्व संवाद केन्द्र, ब्रजप्रांत द्वारा समय-समय पर फिल्म फेस्टीवल का आयोजन किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए गौ-आधारित जीवन-दर्शन तथा गाय के सामाजिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक महत्व को समाज में प्रसारित करते हुए नवधा फिल्मोत्सव के माध्यम से समाज को जागरूक करने कार्य किया जायेगा।
कीर्ति कुमार ने बताया कि इसी श्रंखला में आगामी अक्टूबर माह में मथुरा जनपद में विश्व संवाद केन्द्र, ब्रज प्रान्त के संयोजकत्व में ‘नवधा फिल्मोत्सव’ का आयोजन दीनदयाल कामधेनु गौशाला समिति द्वारा किया जा रहा है। नवधा फिल्मोत्सव में गाय की पीड़ा, गाय और गांव, आस्था का प्रतीक गाय, अर्थव्यवस्था की रीढ़ गाय, समृद्धि का परिचायक गाय, प्राचीन काल से गाय का महत्व तथा भारतीय संस्कृति में गाय का महत्व, इन विषयों पर इस फिल्मोत्सव में लघु फिल्म निर्माताओं को आमंत्रित किया है। नवधा फिल्मोत्सव का पंजीकरण निःशुल्क रखा गया है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 01 सितंबर 2024 रखी गयी है। साथ ही प्रतिभागी अपनी फिल्म को गूगल ड्राइव के माध्यम से भी भेज सकते हैं। प्रतिभागियों के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में 51,000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार 11000रुपए , तृतीय पुरस्कार 5100रुपए और सांत्वना पुरस्कार एक हजार रुपए रखा गया है। नवधा फिल्मोत्सव में फिल्म निर्माण से जुड़े प्रतिष्ठित बंधुओं द्वारा उत्कृष्ट फिल्मों का चयन कर पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। नवधा फिल्मोत्सव के बारे में अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 94122 50301 एवं 87917 77345 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर महानगर प्रचारक मयंक साधु, विभाग प्रचार प्रमुख धर्मेन्द्र, महानगर प्रचार प्रमुख विकास, सह महानगर प्रचार प्रमुख समर्थ अरोरा, आदित्य प्रकाश, सिद्धांत अरोरा, डा प्रमेंद्र माहेश्वरी, अशोक उप्रेती, तपन वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *