हमारी जान ले लें, हम भाजपा के सामने झुकेंगे नहीं- प्रियंका गांधी

0
49

लोकतंत्र में नेता जनता का नमक खाता है- प्रियंका गांधी

सपा, बसपा करती हैं भाजपा से समझौता- प्रियंका गांधी

प्रकाशनार्थ:- लखनऊ, 02 मार्च 2022

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने मऊ जिले में इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज, मधुबन में, खैराबाद, मोहम्मदाबाद गोहना में और आजमगढ़ के रानी की सराय में आयोजित जनसभाओं को कर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जो लोग धर्म जाति के नाम पर आपके जज्बातों को उभार कर वोट मांगते हैं, उन्हें बिल्कुल वोट मत देना। उन्होंने राजनीतिक दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा से, आरएसएस से, पुश्तों से लड़ रही है। इनको मालूम है कि समाजवादी पार्टी के नेता झुक जाएंगे, बसपा के नेता झुक जाएंगे, अपने घरों में दुबक जाएंगे लेकिन कांग्रेस पार्टी न इनसे डरेगी, न इनके सामने झुके बल्कि वह न्याय के लिए संघर्ष करेगी और भाजपा का सामना करेगी। इतिहास में कोई ऐसी जंग नहीं हुई, जो बिना लड़े जीती गई हो। यह सपा-बसपा लड़ नहीं रहे हैं, यह जीत कैसे जायेंगे ? यह समझौता करेंगे, पांच साल समझौता कर अपने घरों में दुबके रहे, सरकार बनेगी, तो भी यही करेंगे। यह लोग भाजपा का सामना नहीं कर सकते, इसलिए भाजपा कांग्रेस पर, मेरे परिवार पर वार करती है, क्योंकि वह जानती है कि हम नहीं झुकेंगे। हमें हिरासत में ले लें, हमें जेल में डाल दें, हमारी जान ले लें, हम इनके सामने झुकेंगे नहीं।

उन्होंने कहा कि कोई कहता है चर्बी निकाल देंगे, कोई कहता है गर्मी निकाल देंगे। आपकी भर्ती की बात कौन कर रहा है? आपकी खेती की बात कौन कर रहा है? कोई आपको आगे बढ़ाने की बात कर रहा है? दोषी वे नहीं, दोषी तो आप हैं क्योंकि आप उनसे सवाल नहीं पूछते। प्रधानमंत्री खुद कहते हैं कि एक बुजुर्ग महिला ने कहा कि मैं मोदी जी के साथ गद्दारी नहीं करूंगी क्योंकि मैंने मोदी जी का नामक खाया है। यह मानसिकता है प्रधानमंत्री जी की कि वह कह रहे हैं कि जनता उनका नमक खा रही है। मेरे परिवार में तीन प्रधानमंत्री रहे हैं, किसी के दिमाग में ऐसी बात कभी नहीं आई। क्योंकि वह जानते थे कि वह आपके सेवक हैं, आपने उनपर एहसान किया है, उन्हें नेता बनाया। उन्हें आपने सत्ता उधार में दी थी। उनका कर्तव्य था कि वह अपकी सेवा करें, उत्तर प्रदेश कांग्रेस में आज हर कार्यकर्ता, नेता, पदाधिकारी जानता है कि उसका कर्तव्य आपके लिए काम करना है। पूरे प्रदेश में जब कहीं अत्याचार होता है, गरीबों का शोषण होता है तो न्याय की लड़ाई लड़ने के लिए कांग्रेस के लोग सबसे पहले संघर्ष करते हुए दिखते हैं। प्रधानमंत्री तो उस मंत्री से इस्तीफ़ा मांगने के बजाय उसके साथ मंच साझा करते हैं, जिसके बेटे ने लखीमपुर में किसानों को अपनी जीप से कुचल दिया।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की जनता बेरोजगारी, महंगाई और अत्याचारों को झेल रही है। नौजवानों को रोजगार नहीं मिल रहा है। महंगाई बहुत बड़ी समस्या बन गई है। एक दिहाड़ी में सरसों तेल की एक बोतल नहीं मिलती। पेट्रोल और डीजल के दाम हद से ज्यादा बढ़ गए हैं। किसान भाइयों को फसल का दाम नहीं मिलता, खाद नहीं मिलती। आप रोजाना अपनी रोजी-रोटी के लिए जो जंग लड़ रहे हैं, जो परेशानी का सामना कर रहे हैं, उसकी बात कोई नहीं करता। इन नेताओं में इतनी हिम्मत कहां से आई कि वे आपके सामने आपकी बात ही नहीं करते? एक तरफ प्रदेश की जनता परेशानियों का सामना कर रही है। महंगाई, बेरोजगारी की समस्याएं हैं। दूसरी तरफ जितने दल, जितने नेता हैं, वे आपके सामने आते हैं तो आपकी परेशानियों की बातें नहीं कर रहे हैं। वे आपके सामने पाकिस्तान और बुल्डोजर की बात करते हैं।

उन्होंने कहा कि किसान भाई, हमारे बुनकर भाइयों के लिए कमाई करना मुश्किल है। छुट्टे जानवर की परेशानी है। बुनकर के लिए कांग्रेस के समय जो पैकेज था, वह समाप्त हो गया है। बिजली महंगी हो गई है। लोगों के लिए रोजी रोटी कमाना मुश्किल हो गया है। प्रधानमंत्री जी ने खुद कहा कि उन्हें जानकारी ही नहीं थी कि प्रदेश में छुट्टे जानवर की समस्या है। केंद्र में इनकी सरकार, प्रदेश में इनकी सरकार, लेकिन आपने उन्हें इतनी हिम्मत दे दी है कि वे कहते हैं कि उन्हें आपकी समस्या मालूम ही नहीं है। आपकी समस्या से अनभिज्ञ होने की हिम्मत उन्हें मिली कैसे? क्योंकि वे जानते हैं कि जाति, धर्म की जज्बात भरी बातें करेंगे तो आप उनकी बातों में आ जाएंगे। वे जानते हैं कि 5 साल बाद आकर इन्हीं के दम पर आपका वोट ले लेंगे, इसलिए वे बहकी-बहकी बातें करते हैं।

कांग्रेस महासचिव ने राजनीतिक दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव के समय यह सब लोग बहकी बातें और खोखली घोषणाएं करते हैं। सपा, बसपा और भाजपा के नेता जानते हैं कि जब धर्म, जाति की बात करेगा, तो आपके जज्बात उभरेंगे। वह जानते हैं कि वोट लेने का एक ही माध्यम है इस प्रदेश में और वह है जाति और धर्म। इसके बाद पांच वर्ष तक वह गायब रहता है। क्योंकि उसको पता है कि जज्बातों को उभारकर वोट ले सकता है। जाति-धर्म की बातों से सिर्फ नेताओं को फायदा मिलेगा। सत्ता आती रहेगी और यह अपने बड़े बड़े उद्योगपति मित्रों के लिए नीतियां बनाते रहेंगे। और देश के गरीब, नौजवान और महिलाओं को उसी खाई में जानबूझ के धकेलेंगे। क्योंकि उनको पता है कि जबतक आप गरीब, अशिक्षित रहोगे, तब तक आपके जज्बातों का इस्तेमाल करना और आसान होना। जब आप सशक्त और सक्षम हो जाओगे, तो आप इन नेताओं से सवाल पूछना शुरू कर दोगे की यह जो बड़े बड़े बी भाषण दे रहे हो, तुमने हमारे लिए किया क्या है।

उन्होंने कहा कि जनता को गरीब रखना, अशिक्षित रखना, विकास नहीं करना इनकी योजना है। पंडित नेहरू के समय में रोजगार देने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियों की स्थापना की गई। एनटीपीसी, एचएएल, आईआईटी जैसे संस्थान बने, बाद में आई कांग्रेस की सरकारों ने रोजगार देने वाले संस्थानों को संरक्षित किया। यह सब इसलिए किया गया, ताकि आपको रोजगार मिले। लेकिन भाजपा की सरकार ने रोजगार देने वाली संस्थाओं को अपने उद्योगपति मित्रों को बेच दिया। कृषि क्षेत्र के लिए काले क़ानून लेकर आए। छोटे व्यवसायियों और दुकानदारों पर नोटबंदी और जीएसटी थोपकर उसकी भी रीढ़ तोड़ दी। भाजपा के लोग रोजगार देने के नाम पर यह लोग लगातार झूठ बोल रहे हैं। छुट्टे जानवर की समस्या को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने ख़त्म किया। वहां गोधन योजना लागू की गई, अब वहां 2 रुपये किलो गोबर खरीदा जा रहा है। वहां लोग अब पशु पाल रहे हैं। यहाँ भाजपा की सरकार ने गौशालाएं बनवाईं, लेकिन उनकी हालत देखिए, कहीं छत नहीं है, तो कहीं पानी नहीं है। कहीं चारे की कमी से गायें मर रही हैं। जेसीबी से जिंदा गायों को दफनाया जा रहा है, ऐसे अनेक वीडियो सामने आए। तो क्या यह इनका धर्म है ? भाजपा का धर्म सिर्फ लोगों को अपनी राजनीति के लिए इस्तेमाल करना है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कहते हैं कि यहां महिलाएं सुरक्षित हैं। अरे कैसे मान लें ? दर्जनों ऐसी महिलाओं से मिली हूं, जिनपर अत्याचार हुए हैं, जब उनसे पूछो कि सरकार ने कोई मदद दी, तो पता चलता है कि नहीं, प्रशासन तो अपराधियों को संरक्षित करने में लगा है। ऐसे अनेक मामले हैं, जब कांग्रेस के आंदोलन के बाद सरकार की कार्रवाई शुरू हुई है। महिलाओं को शिक्षित करने, नौकरी दिलवाने की बात सिर्फ कांग्रेस कर रही है, क्योंकि उनकी सोच में ही नहीं है, कि नौजवान को रोजगार मिले, महिला सशक्त, सक्षम बनें, किसानों को खेती से आर्थिक लाभ हो। ताकि इसका फायदा चुनाव में उठाया जाए। इसलिए अब आपको समझना है, आपको तय करना है कि आपके प्रदेश की राजनीति अब किस दिशा में जाएगी। दशकों से इस प्रदेश की राजनीति जाति- धर्म के नाम पर फल-फूल रही है। इसका दुष्परिणाम है कि आज कोई आपके विकास की बात नहीं कर रहा है।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि रोजगार, शिक्षा, सुरक्षा आपका हक़ है, सक्षम होना, उपज का दाम मिलना आपका हक़ है। अपने वोट को कभी ऐसे मत गंवाओ, नेता को कभी भगवान नहीं बनाना चाहिए। नेता का काम है जनता का विकास करना। उससे काम करवाओ, उसे जवाबदेह बनाओ, उसे यह एहसास होना चाहिए कि आपने उसे नेता बनाया है। नौजवान, महिला और किसान के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक पूरा खाका तैयार किया है। हम जनता का विकास करने की इच्छाशक्ति के साथ चुनाव में आपके पास आए हैं। हम 20 लाख रोजगार देने की बात कर रहे हैं, तो उसके लिए भर्ती विधान में बताया है कि रोजगार देंगे कैसे। विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट दिए हैं। उत्तर प्रदेश के कोने कोने में हुनर है, हमने योजना बनाई है कि हुनर को निखारने के लिए काम करेंगे। छुट्टा जानवरों के लिए गोधन योजना यहाँ लागू करेंगे, मुआवजा देंगे, गेहूं-धान और गाना 2,500 रूपये क्विण्टल खरीदेंगे।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश स्वतंत्रता सेनानियों की जमीन है, आपको आजादी खाई में रहने के लिए नहीं दिलाई गई थी। इसलिए आजादी नहीं मिली थी, ताकि कोई नेता धर्म और जाति का इस्तेमाल कर सत्ता में रहे, तानाशाह बन जाए। इसलिए हम आपकी समस्याओं की बात कर रहे हैं, हम अपने वादों पर खरे नहीं उतरे तो हमें भी निकाल दो, लेकिन कुछ तो जवाबदेही होनी चाहिए। वोट देने से पहले सोचिए कि क्या आपके बच्चे को रोजगार मिलेगा ? आपके नेता आपके प्रति जवाबदेह बनेंगे कि नहीं ? महंगाई दूर होगी ? किसानों को राहत मिलेगी ? यह लोकतंत्र है, इसमें वोट आपकी शक्ति है, इसका इस्तेमाल अपने भविष्य के लिए, बच्चों के भविष्य के लिए कीजिए। आपसे आग्रह करती हूं कि अपने देश-प्रदेश की राजनीति को गहराई से समझो, जागरूक बन जाओ और एक ऐसी पार्टी को सत्ता में लाओ, जो आपके विकास के लिए समर्पित हो। इसलिए कांग्रेस के उम्मीदवारों को वोट देकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाइये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here