कोविड टीकाकरण में आगे आए युवा वर्ग : सीएमओ अपील

0
12


• जिले में 15 से 17 वर्ष के 60 फ़ीसदी लोगों का हुआ कोविड टीकाकरण
• दूसरों को भी टीकाकरण के लिए करें प्रेरित : एसीएमओ

गोंड
जनपद में कोविड टीकाकरण का ग्राफ बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में स्कूलों में शिविर लगाएं जा रहे हैं वहीं युवाओं के बीच कोविड टीके के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल, बाल सुधार गृह और चाइल्ड लाइन जैसे संस्थानों से मदद ली जा रही हैं। इसी बीच मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरएस केसरी ने बुधवार को अपील की है कि युवा वर्ग निःसंकोच टीकाकरण के लिए आगे आएं। साथ ही अपने आसपास के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जनपद में 60 प्रतिशत युवाओं को कोविड टीके से प्रतिरक्षित किया जा चुका है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एपी सिंह ने कहा कि जिन ब्लॉक में कोविड टीकाकरण की संख्या अच्छी है वहां यही तेजी बनाए रखना होगा। जहां कम है वहां और काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 15-18 आयु वर्ग के युवा कोविड टीके की दूसरी डोज की नियत तारीख पर लगवा लें तभी पूरी सुरक्षा मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान व अन्य विभागों की मदद और सत्र विभाजन जैसे फार्मूले भी इस टीकाकरण को बढ़ाने में सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। सभी के प्रयास से जागरूकता की लहर पैदा की जा रही है।
वैक्सीन स्टोर इंचार्ज पंकज तिवारी के मुताबिक, जिले में 15 से 17 साल तक के 1.50 लाख युवाओं ने कोविड टीके की पहली खुराक लगवा ली है | वहीं 18 से 44 साल के 14.23 लाख वयस्क टीके की पहली डोज तथा 7.91 लाख वयस्कों ने दोनों डोज ले ली है | 45 से 59 आयु वर्ग के 5.62 लाख नागरिकों ने पहली तथा 4.14 लाख ने टीके की दोनों खुराक लगवा लिया है | 60 साल से ऊपर के 2.85 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने पहली, 2.14 लाख ने दोनों तथा 595 ने प्री-कॉशन डोज भी लगवा लिया है | जिले में लगभग छः हजार पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज मिल चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here