प्रतापगढ़ः बेटियों की सुरक्षा के लिये चाइल्डलाइन ने निकाला कैंडल मार्च हिंसा के खिलाफ आवाज उठाना हम सबकी जिम्मेदारी सीओ अभय पांडे

0
63

प्रतापगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में संचालित चाइल्डलाइन-1098 द्वारा आज नगर में कैंडिल मार्च निकाला गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में रेलवे स्टेशन परिसर में स्वीप अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत मतदान के लिए सभी ने शपथ लिया। उसके उपरांत
महिलाओं और बेटियों के ऊपर होने वाली जेंडर भेदभाव व लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ रेलवे स्टेशन से निर्मल तिराहा तक कैंडिल मार्च निकाला गया। जिसे क्षेत्राधिकारी नगर अभय पांडे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिलाओं ने हाथ में कैडिल लेकर तख्ती, बैनर के साथ हम अपना अधिकार मांगते नहीं किसी से भीख मांगते आदि नारा लगाकर महिलाओं और बच्चियों ने अपनी आवाज को बुलंद किया।
इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी नगर ने कहा कि महिलाओं के साथ समाज में होने वाली हिंसा के प्रति पुरुषों के खिलाफ आवाज उठाना हम सबकी जिम्मेदारी है।
इसी क्रम में चाइल्डलाइन के निदेशक नसीम अंसारी ने महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि मानवाधिकार दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना एवं भेदभाव आधारित हिंसा और असमानता के खिलाफ हम सबको मिलकर विरोध करना चाहिए। तभी हमारे देश का विकास संभव है। क्योंकि महिलाएं हमारे देश की आधी आबादी हैं।
इसी क्रम में वरिष्ठ समाजसेवी दीपेंद्र मिश्रा एडवोकेट ने कहा कि बहनों तुम संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं।
महिलाओं के ऊपर इतने अत्याचार होते हैं कि और सहने के लिए विवश हो जाती हैं। महिलाओं के प्रति होने वाले हिंसा जैसी बुराई को खत्म करने की जरूरत है।
कार्यक्रम के अंत में निर्मल तिराहे पर सीडीएस बिपिन रावत को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।
इस अवसर पर रणविजय राय, महेश मिश्रा, सोनिया, अर्पित श्रीवास्तव, हकीम अंसारी, मेहताब खान, आजाद आलम, रीना यादव, आदि लोग उपस्थित रहे।
प्रतापगढ़ से राकेश कुमार धुरिया की खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here